नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? दोस्तों, आज हम बात करेंगे प्रेगनेंसी में स्पर्म निगलना सुरक्षित होता है या नहीं ?  इस विषय के बारे में। क्योंकि, प्रेगनेंसी के दौरान हर महिला को अपने सेहत की और अपने पेट में पल रहे बच्चे को कि सेहत को लेकर चिंता बनी रहती हैं। ऐसे में, अगर वह ओरल सेक्स के तहत वीर्य निगल लेती हैं; तो वह काफी तनाव में आ जाती हैं। प्रेगनेंसी के दौरान सुरक्षित होता है या नहीं; इसके बारे में हर कोई परेशान रहता है और असमंजस में रहता है।

एक महिला के जिंदगी में प्रेगनेंसी का दौर सबसे खूबसूरत दौर माना जाता है। प्रेगनेंसी के दौर में उसके शरीर में काफी सारे बदलाव होते हैं और उसकी वजह से उसको काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। लेकिन, फिर भी एक महिला सिर्फ एक स्माइल के साथ सारी ही समस्याएं सह लेती हैं; सिर्फ अपने बच्चे की खुशी के लिए और उसके स्वास्थ्य के लिए!

प्रेगनेंसी के दौरान अगर किसी भी तरह की अड़चन उत्पन्न हो जाती है; तो महिलाओं को अंदरूनी रूप से काफी डर लगने लगता है और वह अपने पेट में पल रहे बच्चे के बारे में चिंतित हो जाती हैं। प्रेगनेंसी के दौरान हर किसी महिला का खासा ख्याल रखना बहुत ही आवश्यक होता है। क्योंकि, प्रेगनेंसी के दौर में महिला को कोई भी परेशानी उत्पन्न होने से सुरक्षित रखना बहुत ही आवश्यक होता है।

प्रेग्नेंसी के दौर में किसी भी तरह की बाधा उत्पन्न ना हो, इसके लिए महिलाएं काफी सतर्क एवं सावधान रहती है। इसीलिए, प्रेगनेंसी के दौरान वह अपने जीवन साथी के साथ संबंध शारीरिक संबंध बनाने से भी हिचकिचाती हैं। कई ऐसी महिलाएं होती हैं; जो प्रेगनेंसी के दौरान शारीरिक संबंध बनाना पसंद नहीं करती और अपने बच्चे की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए वह इसे तुरंत मना कर देती हैं।

लेकिन, अगर आपके प्रेग्नेंसी में किसी भी तरह की कोई अड़चन नहीं है और आपकी प्रेगनेंसी पूरी तरीके से नॉर्मल है; तो आप डॉक्टर की सलाह के अनुसार शारीरिक संबंध बना सकते हैं। शारीरिक संबंध बनाने से प्रेगनेंसी के दौरान कई शारीरिक स्वास्थ्य वर्धक लाभ देखने को मिलते हैं। लेकिन, अगर आपकी प्रेगनेंसी नॉरमल नहीं है; तो आपको प्रेगनेंसी के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

हो सके तो; प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी तरह की समस्या होने पर शारीरिक संबंध बनाने पर कायम रहना चाहिए। अगर प्रेगनेंसी के दौरान आप योनि सेक्स नहीं करना चाहती हैं; तो आप ओरल सेक्स का अनुभव ले सकती हैं। ओरल सेक्स के दौरान अगर प्रेगनेंसी में वीर्य को पी लेते हैं; तो महिलाएं काफी घबरा जाती हैं। उन्हें लगता है; कि पेट में पल रहे बच्चे पर किसी तरह का बुरा प्रभाव हो और वह बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हो जाती हैं।

प्रेगनेंसी में स्पर्म निगलने से कोई समस्या हो सकती है या नहीं; इसके बारे में चर्चा करने वाले हैं। तो आइए दोस्तों, आज जानेंगे; प्रेगनेंसी के दौरान वीर्य निकलने से निगलना सुरक्षित होता है या नहीं, इसके बारे में जानकारी।

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करते समय क्यों ख्याल रखना चाहिए ? Pregnancy Sex Tips

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स
प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स

दोस्तों, हम सभी जानते हैं; कि प्रेगनेंसी या गर्भावस्था महिला के जीवन का सबसे नाजुक दौर होता है। प्रेगनेंसी के दौरान अगर कोई भी शारीरिक समस्या उत्पन्न हो जाती है; तो उसका सीधा असर पेट में पल रहे बच्चे के शारीरिक एवं मानसिक विकास पर होने की आशंका बनी रहती है। इसीलिए, खासतौर पर महिलाओं के प्रेगनेंसी के दौरान उनका खासा ख्याल रखा जाता है; ताकि उनको और उनके पेट में पल रहे भ्रूण को किसी भी तरह की तकलीफ ना हो।

आजकल तो प्रेगनेंसी कंसीव करने में भी काफी दिक्कतें सामने आती है। पीसीओडी, पीसीओएस, थायराइड जैसी समस्याओं की वजह से महिलाओं के पीरियड में अनियमितता आ जाती है और उन्हें नैचुरली कंसीव करने में तकलीफ होती है। इसीलिए, वह डॉक्टर द्वारा विविध प्रकार के इलाज करवाती है और प्रेगनेंसी कंसीव करने में सफल हो पाती हैं।

प्रेगनेंसी चाहे कोई भी हो; प्राकृतिक या टेस्ट ट्यूब बेबी द्वारा की गई प्रेगनेंसी; लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान माता तथा पेट में पल रहे बच्चे का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक होता है। कई महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान विविध प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसीलिए, वह प्रेगनेंसी के दौर में किसी भी तरह के शारीरिक संबंध बनाने से मना कर देती हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से महिलाओं को ऐसे लगता है; कि प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी तरह के शारीरिक संबंध बनाने से बच्चे को तकलीफ हो सकती है। लेकिन, यह बात पूरी तरीके से सही भी नहीं होती है। अगर आपकी प्रेगनेंसी नॉरमल है; तो आप डॉक्टर की सलाह लेकर विविध प्रकार की स्पेसिफिक सेक्स पोजिशन को अपनाकर सेक्स का आनंद उठा सकती हैं।

लेकिन, अगर आप की प्रेगनेंसी में किसी तरह की अड़चन है या आपकी प्रेगनेंसी नॉरमल नहीं है; तो आपको शारीरिक संबंध बनाने के बारे में दोबारा सोचने की आवश्यकता होती है। विशिष्ट प्रकार का ख्याल रखते हुए आप प्रेगनेंसी के दौरान भी शारीरिक संभोग का सुख प्राप्त कर सकते हैं।

साथ ही, शारीरिक संबंध बनाते दौरान आपको विशेष प्रकार के का ख्याल रखना इसलिए भी जरूरी होता है; क्योंकि सेक्स के जरिए आपको किसी तरह का इन्फेक्शन ना हो और आपकी सेहत पर उसका पूरा प्रभाव ना पड़े।

आपके साथ-साथ आपके बच्चे की सेहत भी सही बनी रहे और उसके स्वास्थ्य पर भी कोई बुरा प्रभाव ना पड़े। इस बात को अगर ध्यान में रखते हुए आप प्रेगनेंसी के दौरान भी सेक्स करते हैं; तो आपको किसी तरह का कोई इंफेक्शन या तकलीफ होने की संभावना नहीं बचती है।

गर्भावस्था के दौरान पुरुष का लिंग मुंह में लेना सुरक्षित होता है क्या ? Pregnancy me Oral Sex

गर्भावस्था के दौरान पुरुष का लिंग मुंह में लेना
गर्भावस्था के दौरान पुरुष का लिंग मुंह में लेना

दोस्तों, गर्भावस्था के दौरान ओरल सेक्स करना या पुरुष का लिंग मुंह में लेना सुरक्षित माना गया है। लेकिन, ओरल सेक्स करते दौरान आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक होता है।

सबसे पहली बात, आपको ओरल सेक्स के तहत सही प्रकार के कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए; ताकि आपको ओरल सेक्स की वजह से किसी भी तरह का इन्फेक्शन होने की संभावना ना बचे।

दूसरी बात, ओरल सेक्स करते हुए आपको अपने ओरल हाइजीन का भी ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक होता है। ओरल हाइजीन दोनों ही पार्टनर्स को मेंटेन करना चाहिए; ताकि वह प्रेगनेंसी के दौरान भी ओरल सेक्स का पूरा मजा उठा सके।

तीसरी बात, ओरल सेक्स के दौरान आपको अपने पर्सनल हाइजीन तथा सेक्सुअल हाइजीन का भी बहुत खासा ख्याल रखना होता है; ताकि आप किसी भी इंफेक्शन से सुरक्षित रह सके।

गर्भावस्था के दौरान पुरुष का लिंग मुंह में लेना सुरक्षित माना जाता है। जब आपको डॉक्टर किसी भी प्रकार की यौन गतिविधि के लिए मना कर देते हैं या योनि द्वारा सेक्स करने के लिए मना कर देते हैं; तब आप उनकी सलाह के अनुसार सही प्रकार से ओरल सेक्स का मजा ले सकते हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान बिना कंडोम सेक्स करना चाहिए या नहीं ? Pregnancy me Bina Condom Sex

दोस्तों, प्रेगनेंसी में अगर आपको सेक्स का मजा उठाना है; तो सबसे पहले सुरक्षित सेक्स के बारे में सोचना चाहिए सुरक्षित सेक्स के तहत आप दोनों ही पार्टनर्स को किसी भी इंफेक्शन का खतरा नहीं रहता है। सुरक्षित तरीके से अगर सेक्स किया जाता है; तो आप किसी भी इंफेक्शन से सुरक्षित रह पाते हैं और सेक्स का मजा भी पूरा उठा पाते हैं।

दोस्तों, हम सभी जानते हैं; कि प्रेगनेंसी का दौर एक महिला तथा पुरुष के जीवन में सबसे नाजुक दौर होता है। खासकर, महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौर में अपनी सेहत का बहुत ध्यान रखना होता है; ताकि उनको और उनके पेट में पल रहे भ्रूण को किसी भी तरह की परेशानी ना हो।

ऐसे में, अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी तरह का सेक्स असुरक्षित तरीके से करते हैं मतलब बिना कंडोम का इस्तेमाल करते हुए करते हैं; तो आपको कई प्रकार के इंफेक्शन का सामना करना पड़ सकता है; जो आपके और आपके पेट में पल रहे बच्चे के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान असुरक्षित यौन संबंध बिल्कुल भी नहीं बनानी चाहिए और हमेशा ही कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए। प्रेगनेंसी के दौरान बिना कंडोम का इस्तेमाल सेक्स बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपके और आपके पेट में पल रहे बच्चे की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

प्रेगनेंसी में स्पर्म मुंह में चला जाएगा तो क्या होगा ? Pregnancy me Sperm Pina

दोस्तों, सबसे पहली बात तो; महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी तरह की यौन क्रीड़ा को करने के लिए मना कर देते हैं; क्योंकि उन्हें उनके पेट में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य की अधिक चिंता होती हैं। लेकिन, अगर महिलाओं की प्रेगनेंसी पूरी तरीके से नॉर्मल है; तो डॉक्टर की सलाह के अनुसार वह ओरल सेक्स का मजा ले सकती हैं।

कई महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान ओरल सेक्स करते हुए यह सवाल भी आता है; कि क्या पुरुष का वीर्य निकलना बच्चे के लिए सुरक्षित होता है? तो इसका जवाब होता है; कि प्रेगनेंसी में स्पर्म पी लेना या निगलना सुरक्षित होता है। लेकिन, यह तभी सुरक्षित होता है; जब आपके पार्टनर को किसी भी तरह का इन्फेक्शन ना हो।

अगर वह फिजिकली फिट हैं और उनको किसी भी तरह का इन्फेक्शन नहीं है; तो प्रेगनेंसी में ओरल सेक्स के तहत आप उनका वीर्य पी सकती हैं; इससे आपको कोई नुकसान नहीं होता है। कई अध्ययनों के अनुसार यह साबित हुआ है; कि नॉरमल प्रेगनेंसी के तहत अगर आप ओरल सेक्स करते हैं और पुरुष का वीर्य पी लेते हैं; तो इससे आपके पेट में पल रहे बच्चे को स्वास्थ्यवर्धक लाभ मिलते हैं।

लेकिन, प्रेगनेंसी के दौरान ओरल सेक्स करते हुए आप संक्रमित पुरुष पार्टनर का वीर्य पी लेती है; तो आपको भी उसके द्वारा संक्रमण होने की संभावना रहती है तथा आपके बच्चे के लिए भी और खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसा होने पर आपके पेट में पल रहे बच्चे पर बहुत ही खतरनाक प्रभाव पड़ता है और उसे भी विविध प्रकार के इंफेक्शन होने की संभावना रहती हैं।

इसीलिए, प्रेगनेंसी में ओरल सेक्स करते हुए हमेशा सुरक्षित तरीके से करना चाहिए, कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए; कि आपके पार्टनर को किसी भी तरह का इन्फेक्शन नहीं है।

प्रेगनेंसी में वीर्य मुंह के अंदर चला जाए तो क्या करना चाहिए ? Pregnancy me Muh ME Virya Jana

दोस्तों, प्रेगनेंसी के दौरान ओरल सेक्स करते हुए अगर महिलाओं के मुंह के अंदर लिंग में से स्खलित वीर्य चला जाता है; तो महिलाओं को तुरंत अपने मुंह की ठीक तरीके से साफ सफाई करना आवश्यक होता है। ऐसा होने पर महिलाएं ओरल हाइजीन का खासा ख्याल रख सकती हैं।

साथ ही, अगर आपका पार्टनर पूरी तरीके से फिजिकली फिट है और उसे किसी भी तरह का इन्फेक्शन नहीं है; तो प्रेगनेंसी के दौरान ओरल सेक्स करते हुए उसका वीर्य मुंह में चले जाने से आपको उससे कोई भी नुकसान नहीं होता है।

साथ ही, आपके पार्टनर को और आपको ओरल सेक्स करते हुए सेक्सुअल और पर्सनल हाइजीन का भी काफी ध्यान रखना चाहिए; ताकि आपको और आपके पेट में पल रहे बच्चे को किसी भी तरह का इन्फेक्शन ना हो।

प्रेगनेंसी में स्पर्म मुंह के अंदर चला जाता है; तो महिलाओं को मुंह की सफाई करना आवश्यक होता है और अगली बार से कंडोम का इस्तेमाल करते हुए ही ओरल सेक्स करना आवश्यक होता है।

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

Leave A Reply