योनि ढीली पड़ने पर क्या करें ? योनी को करे एकदम टाइट

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? हम सभी जानते हैं; एक महिला के जीवन में उम्र के हर पड़ाव पर कई सारे सामाजिक बदलाव से लेकर शारीरिक बदलाव देखे जाते हैं। महिलाओं के शरीर में हार्मोन बदलाव होते हैं; जिसकी वजह से उन्हें उम्र भर शारीरिक बदलाव का सामना करना पड़ता है। महिलाओं का पूरा ही शरीर का स्वास्थ्य उनके शरीर में मौजूद हारमोंस के स्वास्थ्य पर निर्भर होता है। हारमोंस में थोड़ी भी गड़बड़ी हो जाए;  तो महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। बढ़ती उम्र के साथ हर महिला रजोनिवृत्ति की ओर बढ़ती है। ऐसे में, बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में योनि ढीली होती हुई देखा जाता है।

इसी के साथ, प्रसव पीड़ा सहन करके एक महिला बच्चे को जन्म देती हैं; इसी कारणवश भी उनके योनि में ढीलापन आ सकता है। महिलाओं में योनि ढीली पड़ने के ऐसे ही कई अन्य कारण भी मौजूद होते हैं।

महिलाओं की योनि ढीली पड़ना, मतलब योनि के त्वचा में और मांसपेशियों में लचीलापन कम हो जाना। बढ़ती उम्र के साथ हर महिला को इस दौर से गुजर ना ही पड़ता है। लेकिन, योनि ढीली पड़ने पर यौन क्षमता और सुख में कमी आ जाती हैं। योनि ढीली होने के गंभीर मामलों में “प्रोलैप्स” जैसे गंभीर परिस्थिति उत्पन्न हो सकती हैं; जो काफी खतरनाक होती हैं।

प्राकृतिक रूप से योनि में कसाव उत्पन्न करने के लिए और योनि की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करने के लिए कुछ उपाय अपनाए जा सकते हैं। तो दोस्तों, आज जानेंगे; महिलाओं में ही योनी ढीली पड़ने पर क्या करना चाहिए; इसके बारे में पूरी जानकारी।

महिला की योनि ढीली क्यों पड़ती हैं ? (कारण) : Yoni Dhili Padne ke karan :

निम्नलिखित कारणों की वजह से महिलाओं में योनि का ढीलापन दिखाई देता है।

१) उम्र-

बढ़ती उम्र के साथ योनि ढीली होना आम बात मानी जाती है। योनि के ढीलेपन को बढ़ती उम्र के साथ जोड़ा जा सकता है। हम सभी जानते हैं, जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती हैं; वैसे वैसे हमारी त्वचा में ढीलापन आना शुरू हो जाता है। इसी लिहाज से, योनि की मांसपेशियों में बढ़ती उम्र के साथ कसाव और लचीलापन कम हो जाता है। इसी कारण, योनि की मांसपेशियां तथा त्वचा में ढीलापन महसूस होने लगता है और योनि ढीली पड़ जाती है।

२) डिलीवरी-

डिलीवरी के दौरान एक महिला के योनि से बच्चे का जन्म होता है; तब मांसपेशियों में अत्याधिक खिंचाव और दबाव उत्पन्न होता है। ऐसी अवस्था में, महिला के योनि प्रसव के दौरान ढीले पड़ सकती है। अत्यधिक पीड़ा वाली डिलीवरी, कई बच्चों का जन्म तथा हेल्थी बेबी को जन्म देने के बाद कई महिलाओं को अपने योनि में ढीलापन महसूस होने लगता है; जो एक समय के बाद अपने आप ठीक हो जाता है और वह अपनी योनि में कसाव और लचीलापन फिर से प्राप्त कर लेती है। लेकिन, कुछ मामलों में ऐसा नहीं देखा जाता और महिलाओं के योनि में ढीलापन बरकरार रहता है।

३) एस्ट्रोजेन-

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन नामक हार्मोन की स्तर भी कम होते जाते हैं। मेनोपॉज यानी मासिक धर्म का रुक जाना, विशिष्ट प्रकार की दवाइयों का लंबे समय तक सेवन करना, विशिष्ट प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं और बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन की लेवल कम हो जाती है; जिसके कारणवश योनि की टिश्यूज़ में रूखापन और ढीलापन आ जाता है।

४) बीमारी-

आजकल महिलाओं के जननांगों के कैंसर का खतरा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में, अगर किसी महिला को कम उम्र में ही जननांगों के कैंसर का सामना करना पड़ रहा है या किसी कारणवश महिला के योनि में गंभीर चोट लग गई है; तो इसके परिणाम स्वरूप महिला की योनि की मांसपेशियों का लचीलापन कम हो जाता है और योनि ढीली पड़ जाती है।

५) सेक्स-

ऐसा माना जाता है; कि अत्याधिक सेक्स करने से भी महिला के योनि में ढीलापन आ जाता है। कई मामलों में यह सही हो सकता है। लेकिन, हर मामले में यह सही हो; यह जरूरी नहीं है! एक महिला कितने बार सेक्स करें और सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करें; इसकी वजह से योनि में होने वाली मांसपेशियों के जकड़न तथा बदलाव अस्थाई रूप से होते हैं; जो कंटिन्यू नहीं रहते हैं और कुछ ही समय में योनि अपने मांसपेशियों का लचीलापन फिर से प्राप्त कर लेती है। इसीलिए, पूरी तरीके से यह कहना गलत होगा; कि सेक्स करने की वजह से महिला के योनि में ढीलापन आ जाता है। लेकिन, कुछ हद तक कुछ मामलों में यह संभव भी हो सकता है।

योनि ढीली पड़ने से क्या नुकसान होता है ? Yoni Dhili Padne ke Nuksan :

कई कारणों की वजह से महिलाओं की योनि में ढीलापन आ जाता है। लेकिन, योनि में ढीलापन आने की वजह से कोई बड़ी स्वास्थ्य संबंधी समस्या नहीं होती है। बढ़ती उम्र के साथ योनि में ढीलापन आना वैसे तो आम बात ही मानी जाती है। हम यह कह सकते हैं; कि योनि में ढीलापन आने की वजह से कई महिलाए शारीरिक संबंध बनाते समय आनंद नहीं उठा पाती हैं। योनि में ढीलापन उसके मांसपेशियों को भी कमजोर बना सकता है; जो एक महिला के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। कई बार योनि ढीली पड़ने की समस्या इतनी बढ़ जाती है; कि “प्रोलेप्स” जैसी गंभीर समस्या उत्पन्न हो जाती हैं और उसकी वजह से महिलाओं को कई सारी तकलीफ होती है।

क्या सेक्स करने से योनि ढीली हो जाती है ? Sex Karne se Yoni Dhili :

कई सारे लोगों के मन में यह सवाल आता रहता है कि सेक्स करने के बाद उनकी पत्नी की या उनकी गर्लफ्रेंड की योनि ढीली हो गई है, लेकिन देखा जाए तो लड़की की योनि सेक्स करने से ढीली नहीं होती है यह बस लिंग को अच्छी तरह से अंदर बाहर करने के लिए मुलायम सा लुब्रिकेंट छोड़कर हमें ऐसा लगता है कि यह ढीली हो गई है, लेकिन ऐसा नहीं होता है | सेक्स करने के बाद लड़की की चूत फिर से टाइट हो जाती है, यानी जब आप अपना बड़ा लिंग लड़की के चूत से बाहर निकालते हो तब कुछ समय बाद यानी कि 5 घंटे बाद वह फिर से टाइट होने लग जाती है |

क्या हम ढीली योनि को टाइट कर सकते हैं ? Dhili Yoni ko Tight karna :

बेशक! अगर आपको अपनी ढीली होने के कारण कोई समस्या हो रही है या आपको उसमें फिर से कसाव बंद करना है; तो आप ढीली पड़ी योनि को टाइट करने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। इसी के साथ, कुछ आयुर्वेदिक दवाइयों का सेवन करने से भी योनि में आया ढीलापन से छुटकारा मिल सकता है। योग, प्राणायाम तथा एक्सरसाइज का रोजाना अभ्यास करने से आप अपने योनि की मांसपेशियों में लचीलापन बढ़ा सकती है और योनि में कसाव उत्पन्न करके उसे टाइट बना सकती है।

वैसे तो, योनि में ढीलापन कोई बड़ी समस्या नहीं होती है। लेकिन, महिलाओं को योनि ढीली हो जाने के बाद सेक्स का पूरी तरीके से आनंद नहीं मिल पाता है। इसी कारणवश, वह परेशान हो जाती हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए और अपने योनि में फिर से लचीलापन बढ़ाने के लिए आप डॉक्टर से उचित सलाह लेकर इसके लिए प्रॉपर ट्रीटमेंट भी करवा सकती है।

ढीली योनि को टाइट करने के घरेलू उपाय : Dhili yoni ko tight karne ke gharelu upay :

ढीली योनि को टाइट करने के घरेलू उपाय
ढीली योनि को टाइट करने के घरेलू उपाय

निम्नलिखित घरेलू उपायों को अपनाकर आप प्राकृतिक तरीके से योनि को टाइट बना सकती है।

१) एलोवेरा-

योनि को प्राकृतिक तरीके से टाइट बनाने के लिए और उसकी मांसपेशियों में लचीलापन बढ़ाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से काफी फायदा देखने को मिलता है। त्वचा संबंधित लगभग हर समस्या के लिए एलोवेरा एक बेहतरीन औषधि के रूप में माना जाता है। त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने के साथ-साथ, त्वचा की मांसपेशियों में लचीलापन बढ़ाने के लिए यह औषधि एकमात्र उपाय साबित होती है।

एलोवेरा का एक पत्ता ले और उसमें से पूरा जेल निकाल ले। अब दो चम्मच जेल को योनि के अंदरूनी तथा बाहर हिस्से पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। एलोवेरा जेल में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं; जो योनि की दीवारों में आए ढीलेपन को दूर करके योनि की मांसपेशियों में लचीलापन बढ़ाते हैं। योनि की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करने के लिए इस प्रयोग का इस्तेमाल करने से काफी लाभ मिलते हैं।

२) संतुलित आहार-

सोयाबीन, अनार, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, सलाद, ताजे फल, स्प्राउट्स, दही, पनीर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर पदार्थों का सेवन करने से महिलाएं अपने योनि को प्राकृतिक रूप से टाइट बना सकती हैं। यह सारे ही पदार्थ एस्ट्रोजन से भरपूर होते हैं; जो महिलाओं के योनि की मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं। संतुलित आहार का सेवन करने से महिलाओं को उचित पोषक तत्व की आपूर्ति होती है; जिससे उनके जनन अंगों से जुड़ी सभी समस्याएं ठीक होने में मदद मिलती हैं।

३) आंवला-

१०, से १२ आंवले लेकर उनको अच्छे से उबाल लें। आंवले को पानी में उबालने से आंवले के सारे ही पोषक तत्व का अर्क पानी में उतर जाता है। अब इस पानी को एक बोतल में भर लें और रोज नहाने से पहले अपने योनि पर इस पानी को लगाएं। ऐसा रोजाना करने से आपके योनि की मांसपेशियों में लचीलापन बढ़ता है और ढीली पड़ी योनि से आपको छुटकारा मिल पाता है। आंवले में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं; जो योनि की मांसपेशियों में कसाव उत्पन्न करने में सक्षम होते हैं।

४) कर्क्यूमा कोमोसा –

अदरक के जैसे दिखने वाला यह पौधा योनि के लचीलापन को बढ़ाने में सक्षम होता है। इस पौधे की जड़ के रस को निकाल कर अपनी योनि पर इस रस को हल्के हाथों से लगाए। रोजाना इस रस का योनि पर किया गया इस्तेमाल योनि की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है और योनि की दीवारों को फैलने से रोकता है। इसी कारणवश, आपकी योनि में लचीलापन बढ़ता है और ढीली पड़ी योनि को टाइट बनाने में मदद मिलती है।

५) जंगली रतालू-

जंगली रतालू के जड़ों में मौजूद फाइटोएस्ट्रोजन नामक औषधीय तत्व जननांगों के क्षेत्र की ऊतकों को पुनर्जीवित करने के लिए सक्षम होते हैं। जंगली रतालू के जड़ों का रस निकालकर योनि पर लगाने से महिलाओं के योनि में लचीलापन बढ़ता है और योनि की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। इसी के साथ, जंगली रतालू के जड़ों का रस का इस्तेमाल करने से योनि की दीवारों को फैलने से रोका जाता है; जिसकी वजह से आपके योनि में टाइटनेस बढ़ती है।

योनि टाइट करने की क्रीम और जेल-

योनि को टाइट बनाने के लिए मार्केट में कई सारी क्रीम और जल उपलब्ध होती है; जो डॉक्टर की सलाह के अनुसार इस्तेमाल करने से योनि का टाइटनेस बढ़ाया जाता है।

१) नाम्या वजाइनल टाइटनिंग जेल – Namyaa Natural Vaginal Tightening Gel

नाम्या वजाइनल टाइटनिंग जेल
नाम्या वजाइनल टाइटनिंग जेल

इस औषधि का निर्माण करने वाली कंपनी का यह दावा है;, कि इसमें मंजाकनी का अर्क मिलाया गया है; जो महिलाओं के जननांगों पर इस्तेमाल के लिए सुरक्षित माना जाता है। इस जेल का इस्तेमाल करने से महिलाओं के योनि में लचीलापन बढ़ाया जाता है और योनि की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। महिलाओं के ढीली पड़ी योनि पर अगर इस जेल का इस्तेमाल किया जाए; तो योनि में टाइटनेस वापस आ जाती है। इसी के साथ, योनि में आए किसी प्रकार के दाग धब्बे दूर करने में भी यह जेल प्रभावी होता है।

२) वी सीक्रेट वजाइना टाइटनिंग क्रीम – V Secret Vaginal tightening cream

वी सीक्रेट वजाइना टाइटनिंग क्रीम
वी सीक्रेट वजाइना टाइटनिंग क्रीम

१०० से भी अधिक जड़ी बूटियों से निर्मित इस क्रीम का इस्तेमाल करने से महिलाओं के योनि में कसाव उत्पन्न किया जा सकता है। जड़ी बूटियों से निर्मित होने के कारण यह प्राकृतिक औषधि है; जो महिलाओं के जननांगों के अंदर लगाने के लिए भी सुरक्षित होती है। इस क्रीम का इस्तेमाल करने के बाद महिलाओं के योनि में ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है, योनि की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और प्राकृतिक रूप से योनि को टाइट बनाया जा सकता है। इसी के साथ, इस क्रीम का इस्तेमाल करने से महिलाओं के योनि में किसी प्रकार का संक्रमण जैसे; खुजली, जलन, रेडनेस को भी दूर किया जा सकता है। यह क्रीम महिलाओं के योनि के ऊपर प्राकृतिक लुब्रिकेंट की तरह काम करता है; जो महिलाओं के योनि में आए रूखे-सूखेपन को दूर करता है।

३) एवरटीन वी जेल – Everteen Vaginal Tightening & Revitalizing Gel

एवरटीन वी जेल
एवरटीन वी जेल

प्राकृतिक जड़ी बूटियों से निर्मित इस जेल का योनि पर किया गया इस्तेमाल योनि के ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बढाता है, मांसपेशियों को मजबूत दिलाता है, योनि की मांसपेशियों में लचीलापन बढ़ाता है और प्राकृतिक रूप से योनि को टाइट करने में सक्षम होता है। प्राकृतिक होने के कारण दवाई को बनाने वाली कंपनी का यह दावा है; कि इसके साइड इफेक्ट लगभग ना के बराबर होते हैं।

योनि को टाइट करने की टैबलेट –  Vagina tight karne ki Tablet 

योनि को टाइट करने की टैबलेट
योनि को टाइट करने की टैबलेट

निम्नलिखित दवाइयों का सेवन करके योनि को टाइट बना सकती है।

१) वूमेन वेलनेस- Women Wellness Vagina Tight Cream

अगर महिलाओं को अपनी योनि में ढीलेपन होने की वजह से शारीरिक संबंध बनाने में दिक्कत हो रही है; ऐसी महिलाओं को डॉक्टर की सलाह के अनुसार वुमन वैलनेस टेबलेट का सेवन करना चाहिए। इस टैबलेट का सेवन करने से महिलाओं के योनि में लचीलापन उत्पन्न होता है और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है; जिसकी वजह से उनके योनि में टाइटनेस आ जाता है। बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में योनि का ढीलापन आम बात मानी जाती है। लेकिन, अपनी योनि को फिर से लचीला बनाने के लिए आप डॉक्टर की सलाह के अनुसार इस टैबलेट का सेवन कर सकती हैं।

२) वीजी-३ टैबलेट- Vg 3 Vaginal Tablet

जिन महिलाओं को ढीली योनि की समस्या हो रही हैं; उनको डॉक्टर की सलाह के अनुसार इस टैबलेट का सेवन जरूर करना चाहिए। इस टेबलेट का सेवन करने के बाद महिलाओं के योनि का ब्लड सरकुलेशन बढ़ जाता है और योनि में लचीलापन बढ़ता है। इसी के साथ, इस गोली का सेवन महिलाओं के योनि को संकुचित करके उन्हें ढीला होने से रोकता है और प्राकृतिक रूप से उसे टाइट बनाए रखता है।

३) वियोन वजायनल टैबलेट- Clocip vaginal 100mg tablet

इस टैबलेट का सेवन करने से महिलाओं के योनि की टिशूज को रिपेयर किया जाता है; जिससे उनकी मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और मांसपेशियों में कसाव उत्पन्न होता है; जिसके कारण योनि को प्राकृतिक रूप से टाइट बनाया जा सकता है। जिन महिलाओं को ढीली पड़ी योनि की वजह से सेक्स करने में समस्या हो रही है; उनको डॉक्टर की सलाह के अनुसार इस दवाई का सेवन अवश्य करना चाहिए।

४) लिमसी चुअबल टैबलेट- Limcee Chewable Tablet

खासकर, प्रेगनेंसी के बाद और बच्चे को जन्म देने के बाद महिला के योनि की मांसपेशियों में ढीलापन आ जाता है; जिसकी वजह से उन्हें ढीली योनि की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसी महिलाओं में के शरीर में विटामिन की कमी हो जाने के कारण भी योनि ढीले पड़ सकती है। इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए और प्राकृतिक रूप से अपने योनि को टाइट बनाने के लिए लिम्सी टेबलेट का सेवन करने से काफी फायदा देखने को मिलता है।

लिम्सि टैबलेट में विटामिन सी मौजूद होता है; जो हमारे शरीर में टिश्यूज को रिपेयर करने का काम करता है और नई उतको के उत्पादन को बढ़ावा देता है। इसी कारणवश, इस टेबलेट का सेवन करने से योनि की मांसपेशियों में लचीलापन बढ़ता है और योनि को टाइट बनाया जा सकता है।

५) फीमेल रिचुअल्स – Female Rituals Yoni Balance Vaginal Tightening Pills

डॉक्टर की सलाह के अनुसार किया गया इस दवाई का सेवन महिलाओं के योनि में ढीलेपन को दूर करता है और योनि की मांसपेशियों में लचीलापन बढ़ाता है। इस दवाई का नियमित तौर पर किया गया से महिलाओं के योनि की मांसपेशियों में ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाता है; जिसकी वजह से योनि की मांसपेशियों में कसाव उत्पन्न होकर वह टाइट बन जाती है। जिन महिलाओं को योनि के ढीलेपन की समस्या है; उनको इस दवाई का सेवन अवश्य करना चाहिए।

योनि को टाइट करने के लिए पतंजलि दवा – Yoni Tight karne ki Patanjali Dawa :

योनि को टाइट करने के लिए पतंजलि दवा
योनि को टाइट करने के लिए पतंजलि दवा

महिलाओं की लगभग हर समस्या के लिए पतंजलि योगपीठ ट्रस्ट द्वारा दवाइयों का निर्माण किया गया है। महिलाओं के जननांगों में आया ढीलापन दूर करने के लिए भी पतंजलि द्वारा एक दवाई का निर्माण किया गया है; जिसका नाम है, “पतंजलि तेजस तैलम ऑयल”। आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से निर्मित इस तेल का इस्तेमाल करने से महिलाओं के जननांगों में आया ढीलापन दूर किया जा सकता है।

जो महिलाएं अपने योनि में ढीलेपन की समस्या झेल रही है; उनको इस तेल का इस्तेमाल अपने योनि पर करना चाहिए। इस तेल से योनि पर हल्के हाथों से मालिश करने से योनि की मांसपेशियों में कसाव उत्पन्न होता है तथा योनि के ढीलेपन को रोका जाता है। इस तेल का इस्तेमाल योनि पर करने से योनि के लचीलापन को बढ़ाया जाता है और प्राकृतिक रूप से योनि में टाइटनेस उत्पन्न होती है।

योनि को टाइट बनाने की दवा – Chut tight Banane ki Dawa :

योनि को टाइट बनाने की दवा
योनि को टाइट बनाने की दवा

निम्नलिखित दवाइयों का इस्तेमाल आपको अपने योनि में टाइटनेस बढ़ाने में मदद करता है।

१) विच हेजल-

सबसे पहले, इस प्लांट की सूखी छाल को पीसकर उसका पाउडर बना लें। पानी में इस पाउडर को मिलाकर इसका अच्छे से मिश्रण तैयार करें। हर हफ्ते में एक बार इस मिश्रण को अपनी योनि पर लगाएं और अच्छे से जननांगों की सफाई करें। सिकुड़ने वाले गुणों से युक्त इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से आपके योनि में प्राकृतिक रूप से टाइटनेस को बढ़ाया जा सकता है।

२) मंजाकानी-

मूल रूप से यहां एक थाई जड़ी बूटी है; जो महिलाओं के योनि में कसाव उत्पन्न करने के लिए प्रसिद्ध। है इस वृक्ष से प्राप्त किए जाने वाले क्षार में फाइटोएस्ट्रोजन और सिकुड़ने वाले गुण मौजूद होते हैं; जो महिलाओं के जननांगों में लचीलापन बढ़ाते हैं। इसीलिए, अगर महिलाएं इससे प्राप्त अर्क का इस्तेमाल अपने योनि पर नहाने से पहले करती है; तो उन्हें प्राकृतिक रूप से अपने योनि में टाइटनेस बढ़ाने के लिए मदद मिलती है।

योनि को टाइट करने के लिए एक्सरसाइज – Yoni Tight karne ki Exercise :

योनि को टाइट करने के लिए एक्सरसाइज
योनि को टाइट करने के लिए एक्सरसाइज

विभिन्न प्रकार की दवाइयां, संतुलित आहार और घरेलू उपचारों के साथ-साथ, अगर आप अपनी योनि को प्राकृतिक तरीके से टाइट बनाना चाहती हैं; तो आपको रोजाना तौर पर एक्सरसाइज को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाना होगा। एक्सरसाइज चाहे कोई भी हो; हमारे शरीर की मांसपेशियों का लचीलापन बढ़ाते हैं। योनि में ढीलेपन की वजह से अगर आप परेशान है; तो कीगल एक्सरसाइज, पेल्विक स्ट्रेच, स्क्वॉट्स एक्सरसाइज जैसी एक्सरसाइज आप कर सकती है।

इसी के साथ, योनि में टाइटनेस को बढ़ाने के लिए योग तथा प्राणायाम का सहारा भी लिया जा सकता है। विविध प्रकार के योगासनों का अभ्यास करने से आपको योनि की मांसपेशियों में लचीलापन बढ़ता है और योनि को प्राकृतिक रूप से टाइट बनाया जा सकता है। योग तथा प्राणायाम जैसे; सेतुबंधनासन, पश्चिमोत्तानासन, ताड़ासन और बालासन जैसे आसनों का नियमित रूप से अभ्यास आपके योनि में प्राकृतिक रूप से कसाव उत्पन्न कर सकते हैं।

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

Leave a Comment