योनि का कालापन तुरंत हटाने के 5 आसान घरेलु उपाय

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? किशोरावस्था के दौरान एक लड़की के शरीर में काफी सारे बदलाव देखे जाते हैं। किशोरावस्था में लड़की के मासिक धर्म शुरू होने के बाद उनके शरीर में कई सारे हार्मोनल बदलाव आते हैं; जिसकी वजह से शारीरिक रूप से उनके जननांग बढ़ने लगते हैं। अपने शरीर में होने वाले यह बदलाव एक लड़के को जड़ से हिला कर रख देते हैं और वह काफी असमंजस में आ जाती है। लगभग हर लड़की के बारे में यह स्थिति उत्पन्न होती ही है। आजकल के मॉडल जमाने में लड़कियां शॉर्ट ड्रेसेस या शार्ट जींस पहनने का शौक रखती है। ऐसे में, योनि का कालापन उन्हें शर्मिंदगी महसूस करवा सकता है। महिलाओं की योनि में कालापन एक आम समस्या मानी जाती है। ऐसा होता है; कि हमारे शरीर के बाकी हिस्सों का रंग और योनि के रंग में काफी बदलाव देखे जाते हैं।

योनि का रंग काला होने के कई कारण होते हैं। लेकिन, योनि के रंग में आया कालापन लड़कियों को तथा महिलाओं को बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है और वह इससे निजात पाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, ब्यूटी प्रोडक्ट्स में केमिकल्स मौजूद होते हैं; जो महिलाओं के योनि के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं।

इसीलिए, योनि के कालेपन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय या हर्बल ट्रीटमेंट करवा कर आप योनि के गहरे रंग को गोरा बना सकते हैं। वैसे देखा जाए; तो योनि का रंग और योनि की कार्यक्षमता इसका कोई भी संबंध नहीं होता है। चाहे योनि का रंग गोरा हो या काला हो; उसका योनि के स्वास्थ्य पर कोई भी पूरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

आइए दोस्तों, आज जानेंगे; योनि का कालापन के कारण, उससे बचने के उपाय, उसके लिए घरेलू उपाय तथा तरह-तरह की क्रीम के बारे में जानकारी।

लड़कियों की योनि में कालापन क्यों आता है ? ladki ki yoni me kalapan :

लड़कियों की योनि में काला बनाने के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं।

१) हार्मोनल परिवर्तन:

महिलाओं के शरीर में उम्र के किसी भी पड़ाव पर हार्मोनल बदलाव देखे जा सकते हैं। हारमोंस में बदलाव होने के कारण महिलाओं के योनि का रंग गहरा तथा काला हो सकता है। इसी के साथ, गर्भावस्था के दौरान भी महिलाओं के योनि में कालापन देखा जाता है; क्योंकि गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में काफी सारे बदलाव होते रहते हैं।

२) इंटीमेट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल:

हमारे शरीर के बाकी हिस्सों के रंग में और योनि के रंग में काफी अंतर देखे जाते हैं। शरीर के बाकी हिस्सों के मुकाबले योनि का रंग अधिक गहरा और काला होता है; जो एक सामान्य बात मानी जाती है। लेकिन, योनि के बालों को हटाने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम का अधिक इस्तेमाल करने से भी योनि का रंग गहरा हो सकता है।

हेयर रिमूवर क्रीम में कई सारे केमिकल्स मौजूद होते हैं; जो योनि की त्वचा पर बुरा प्रभाव डालते हैं और योनि की त्वचा काली पड़ जाती है। इसी के साथ, इंटिमेट हाइजीन वॉश का इस्तेमाल करने से योनि के रंग में बदलाव देखा जा सकता है। इंटिमेट हाइजीन वॉश में भी केमिकल मौजूद होते हैं; जो हमारे प्राइवेट पार्ट पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं।

३) सैनिटरी नैपकिन का साइड इफेक्ट:

आजकल मार्केट में तरह-तरह के सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध होते हैं। एक दूसरे के प्रति कंपटीशन होने की वजह से कई सैनिटरी नैपकिन कंपनियां नैपकिंस बनाते समय अधिक खुशबूदार बनाने की कोशिश करती हैं। इसी कारण, नैपकिन बनाते समय केमिकल्स का इस्तेमाल भी किया जाता है। ऐसे सेनेटरी नैपकिन का इस्तेमाल करने के बाद उनमें मौजूद केमिकल्स की वजह से महिलाओं के योनि में कालापन उत्पन्न हो सकता है।

४) वजन बढ़ना:

महिलाओं के शरीर का बढ़ता हुआ वजन उनके योनि के एरिया में अधिक फैट्स जमा करने लगता है; जिसकी वजह से योनि के हिस्से की त्वचा में मेलानिन पिगमेंट का स्तर बढ़ने लगता है और योनि का रंग काला पड़ जाता है।

५) पसीना:

सिंथेटिक अंडर गारमेंट्स पहनने की वजह से महिलाओं के योनि में पसीना ज्यादा आता है। इसी कारण, महिलाओं के योनि में इन्फेक्शन भी बढ़ने लगता है और योनि का रंग के काला पड़ जाता है। अधिक टाइट कपड़े पहनने से भी योनि तक फ्रेश हवा पहुंच नहीं पाते हैं; इसी कारण महिलाओं के योनि का रंग काला पड़ जाता है।

६) पोषक तत्वों की कमी:

महिलाओं के शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण उनके त्वचा के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसी लिहाज से, अगर महिलाओं के योनि का रंग काला पड़ रहा है;, तो इसके पीछे उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

मेरी योनि का रंग काला है, क्या मैं इसे गोरा कर सकती हूं ? Yoni ka rang kala hone par kya kare ?

वैसे तो, योनि का रंग काला होने से योनि की कार्य क्षमता पर कोई भी पूरा प्रभाव नहीं पड़ता है। योनि का स्वास्थ्य उसके रंग के ऊपर निर्भर नहीं होता है। लेकिन, फिर भी अगर आपको अपनी योनि के काले रंग को हटाना है और उसे गोरा बनाना है; तो आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकती हैं। घरेलू उपाय अपनाने के साथ-साथ, आप डॉक्टर से सलाह लेकर योनि के लिए व्हाइटनिंग क्रीम भी इस्तेमाल कर सकती हैं। घरेलू उपाय अपनाने से आप अपने गहरे रंग की योनि को गोरा बना सकती है और यह उपाय आपके लिए सुरक्षित भी होते हैं।

योनि में कालापन आने से बचने के उपाय : Yoni ka kalapan ane se bachne ke upay :

योनि में कालापन आने से बचने के उपाय
योनि में कालापन आने से बचने के उपाय

योनि को कालेपन से बचाने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं; उनको आप जरूर आजमाएं।

  1. सबसे पहले, अपनी योनि की साफ सफाई करने के लिए आप सिर्फ पानी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। मार्केट में मिलने वाले तरह-तरह के इंटिमेट हाइजीन वॉश इस्तेमाल करने से बचें। क्योंकि, इनमें केमिकल्स मौजूद होते हैं; जो आपके योनि की त्वचा पर बुरा प्रभाव डालते हैं।
  2. अपने आहार को हमेशा ही संतुलित बनाए रखें। अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, दही, पनीर, ताजे फल जैसे पोषक तत्वों से युक्त पदार्थों का सेवन करें।
  3. अपने योनि के लिए हमेशा ही कॉटन के अंडरवियर खरीदें। कॉटन के अंडरवियर पहनने से योनि में आने वाला पसीना सूख जाता है और योनि पर पसीने की वजह से कोई भी पूरा प्रभाव नहीं पड़ता है।
  4. कई लड़कियां तथा महिलाएं दिनभर एक ही सैनिटरी पैड्स पहने रहती है; जो उनके योनि के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल कर वहां इंफेक्शन पैदा कर सकते हैं। मासिक धर्म के दौरान लगभग हर तीन से चार घंटे में बाढ़ बदलने की कोशिश करें। क्योंकि, गीलापन की वजह से आपके योनि पर इंफेक्शन होकर योनि का रंग काला हो सकता है।
  5. जाहिर है; महिलाओं के शरीर में ताउम्र हार्मोनल बदलाव देखे जाते हैं। लेकिन, हार्मोनल बदलाव के कारण उनके योनि का रंग गहरा भी हो सकता है। इसीलिए; योग, प्राणायाम, मेडिटेशन जैसी आदतों को अपनाएं और शरीर में हारमोंस को संतुलित बनाए रखें।
  6. अपने वजन पर नियंत्रण रखें। अपने वजन को ज्यादा ना बढ़ने दे। अपना वजन नियंत्रित रखने के कारण ना सिर्फ योनि के कालेपन से बच पाएंगे; बल्कि अन्य शारीरिक समस्याओं से भी आप सुरक्षित रह पाएंगे।

योनि को गोरा करने के लिए उस पर क्या लगाएं ? Yoni ko Gora karne ke liye

योनि को गोरा करने के लिए उस पर क्या लगाएं
योनि को गोरा करने के लिए उस पर क्या लगाएं

चूत को प्राकृतिक रूप से गोरा बनाने के लिए निम्नलिखित उपाय अपनाए जा सकते हैं।

१) एलोवेरा जेल:

त्वचा को गोरा करने के साथ-साथ; एलोवेरा में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल जैसे औषधीय तत्व मौजूद होते हैं; जो आप के प्राइवेट पार्ट को किसी भी संक्रमण से सुरक्षित रख पाते हैं। योनि को प्राकृतिक रूप से गोरा बनाने के लिए और उसका स्वास्थ्य बढ़ाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

एलोवेरा जेल को अपनी बुर पर लगाएं और लगभग १५ से २० मिनट तक ऐसा ही रहने दें। बाद में ठंडे पानी की मदद से बुर को साफ कर ले। आप मार्केट में मिलने वाला एलोवेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकती है। अगर आपके पास एलोवेरा का पौधा है; तो एलोवेरा का ताजा पत्ता निकाल ले और उसमें से रस निकालकर अपने चूत पर लगाएं। ऐसा रोजाना करने से आपके पुच्ची का गहरा रंग गोरा होने में मदद मिलती है।

२) गुलाब जल और नींबू:

नींबू में विटामिन सी मौजूद होता है और नींबू एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है। गुलाब जल त्वचा को ताजगी का एहसास कराता है। गुलाब जल और नींबू का इस्तेमाल करने से योनि के कालेपन को दूर किया जा सकता है।

आधा चम्मच नींबू का रस लें और इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को कॉटन बड की मदद से योनि के प्रभावित हिस्सों पर लगाएं और थोड़ी देर बाद ठंडे पानी की मदद से धो डालें। इस मिश्रण का रोजाना किया गया इस्तेमाल योनि के कालेपन को दूर करने में प्रभावी होता है।

३) संतरा और दूध:

संतरे में विटामिन सी मौजूद होता है; जो हाइपरपिगमेंटेशन को दूर करता है। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को पोषण प्रदान करता है और शहद का इस्तेमाल करने से त्वचा से डेड स्किन सेल्स हटाए जा सकते हैं। अगर आपको अपनी योनि का कालापन दूर करना है; तो संतरा, दूध और शहद का मिश्रण बनाकर आप योनि पर लगा सकते हैं। तीन चम्मच संतरे का रस, एक चम्मच शहद और एक चम्मच दूध इन तीनों सामग्रियों को एक कटोरी में मिलाकर अच्छे से मिक्स करें।

मिश्रण तैयार होने के बाद इस मिश्रण की मदद से योनि के प्रभावित हिस्सों पर ५ से १० मिनट तक मालिश करें और लगभग १५ मिनट के लिए ऐसा ही छोड़ दें। बाद में, योनि को साफ पानी की मदद से धो डालें। इसका इस्तेमाल करने से योनि के कालेपन को दूर किया जाता है और योनि को प्राकृतिक रूप से गोरा किया जा सकता है।

४) खीरा:

आधा खीरा ले और उसको मिक्सर में डालकर उसका जूस बना ले। इस रस को कॉटन बड की मदद से योनि के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। १५ मिनट के लिए ऐसा ही छोड़ दें। बाद में साफ पानी की मदद से योनि को साफ कर ले। बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में एक से दो बार इसका इस्तेमाल जरूर करें। खीरे में विटामिन ए मौजूद होता है और खीरा एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है; जो त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटा देता है और त्वचा पर निखार लाता है।

५) आलू:

आधा आलू ले और उसको मिक्सर में डाल करके उसका गूदा बना ले। तैयार गूदे को योनि पर लगाए। थोड़ी देर के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें। थोड़ी देर बाद योनि को पाने की मदद से साफ कर ले। आप आलू को सीधे तौर पर भी योनि पर इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू को आधा काट लें और उसे को योनि पर तब तक रगड़े; जब तक उसका रस ना निकले। आलू का इस्तेमाल करने से योनि पराया कालापन दूर होता है और योनि का रंग गोरा बनने में मदद मिलती है।

योनि को गोरा करने की क्रीम की जानकारी : Yoni ko Gora karne ki cream :

दोस्तों, हम आपको कुछ ऐसे क्रीम बताने जा रहे हैं; जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी योनि के गहरी त्वचा में निखार ला सकते हैं और उसे गोरा बना सकते हैं। लेकिन, ध्यान रहे; योनि पर किसी भी क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से उचित सलाह जरूर ले लेनी चाहिए। क्योंकि, योनि महिलाओं के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण, नाजुक एवं कोमल हिस्सा होता है  जिस पर किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले दो बार जरूर सोच लेना चाहिए।

योनि को गोरा करने की क्रीम
योनि को गोरा करने की क्रीम

१) सैनफे इंटिमेट लाइटनिंग सीरम:

इस क्रीम का इस्तेमाल करने के बाद योनि में मेलानिन का उत्पादन नियंत्रित हो पाता है; जिससे योनि की स्किन में नए सेल्स बनते हैं और योनि की त्वचा चमकदार बनती हैं। इस क्रीम में विटामिन सी, शीया बटर, कोजिक एसिड, मोलिंगा ओलीफेरा ऑयल जैसे घटकों का इस्तेमाल किया गया है। इस सीरम का इस्तेमाल करने से आप अपने योनि की गहरी त्वचा को गोरा बना सकते हैं।

इस क्रिम को बनाते समय पैट्रोलियम प्रोडक्ट्स, वनस्पति तेल या अन्य किसी केमिकल युक्त घटक का इस्तेमाल नहीं किया गया है। यह क्रीम पूरी तरीके से प्राकृतिक हैं और इंटिमेट यूज़ के लिए सुरक्षित भी है। इस क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले योनि को अच्छे से साफ कर लें और सुखा लें। बाद में इस क्रीम को योनि पर डाले और योनि पर दो से तीन मिनट तक मसाज करें।

२) पिंक प्राइवेट इंटीमेट व्हाइटनिंग क्रीम:

इस क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले अपने योनि को अच्छे से धो लें और सुखा लें। बाद में इस क्रीम को ले और अपने योनि पर हल्के हाथों से मसाज करें। रात को सोने से पहले आप इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। अपने प्राइवेट पार्ट को गोरा बनाने के लिए इस क्रीम का इस्तेमाल करने से काफी फायदा देखने को मिलता है। महिलाएं योनि के साथ-साथ, अपने निप्पल को गोरा बनाने के लिए इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकती है।

३) नम्या इंटिमेट लाइटनिंग सीरम:

इस क्रीम का इस्तेमाल ना सिर्फ आपकी योनि को गोरा और चमकदार बनाते हैं; बल्कि योनि में कसाव उत्पन्न करके योनि के त्वचा को टाइट बनाने में भी यह क्रीम कारगर होता है। हल्दी और चंदन जैसे प्राकृतिक घटकों से निर्मित यह क्रीम योनि पर लगाने के बाद योनि की काली त्वचा को गोरा बनाया जा सकता है। प्राकृतिक घटकों से निर्मित यह क्रीम इंटिमेट यूज़ के लिए सुरक्षित है और इसमें कोई भी हानिकारक केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसीलिए, इसके साइड इफेक्ट्स लगभग ना के बराबर है।

४) ७ डेज वेजाइना व्हाइटनिंग एंड ब्राइटनिंग क्रीम:

योनि के कालेपन को दूर करने के लिए और योनि में निखार लाने के लिए इस क्रीम का इस्तेमाल करने से काफी लाभ मिलते हैं। पूरी तरह से प्राकृतिक रूप से निर्मित यह क्रीम विविध प्रकार के प्राकृतिक घटकों को मिलाकर बनाई गई है। इसीलिए, इस क्रीम का इस्तेमाल करने से प्राइवेट पार्ट पर को भी साइड इफेक्ट नहीं होता है।

जो महिलाएं अपने योनि के कालेपन को दूर करना चाहती है: उन्हें इस क्रीम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इस क्रीम का इस्तेमाल करने के पहले अपनी योनि को अच्छे से धो लें और सुखा लें। बाद में बैठकर अपने योनि पर इस क्रीम को लगाए और हल्के हाथों से मसाज करें। रात को सोने से पहले इस क्रीम का योनि पर किया गया इस्तेमाल योनि के कालेपन को दूर करने में प्रभावी होता है।

घर पर महिला के प्राइवेट पार्ट का कालापन कैसे दूर करें ? Private Part Ka kalapan :

महिलाओं के प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के लिए घर पर ही कुछ उपाय अपनाने से काफी फायदा देखने को मिलता है।

१) गर्म पानी:

योनि के कालेपन को दूर करने के लिए महिलाएं अपने योनि की रोजाना हल्के गुनगुने गर्म पानी के मदद से साफ सफाई कर सकती हैं। कई महिलाएं अपने योनि को रोजाना तौर पर साफ नहीं करती है; उसकी वजह से उनके योनि पर डेड स्किन सेल्स जमा हो जाते हैं और और योनि की त्वचा काली पड़ जाती है।

इस समस्या का हल पाने के लिए आपको रोजाना नहाते समय अपनी योनि को हल्के गुनगुने पानी के मदद से साफ करना है। यह एक सुरक्षित, आसान और सरल तरीका है; जो आपके योनि को कालेपन से दूर रख सकता है। लेकिन, ध्यान रहे; योनि की सफाई करते दौरान पानी ज्यादा गर्म ना हो; वरना आपके योनि के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

२) योनि के बालों की सफाई:

योनि के बालों की ठीक तरीके से साफ सफाई ना करने की वजह से भी योनि में कालापन बढ़ जाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए जब भी आप बाथरूम जाती है; तब बालों की ठीक तरीके से साफ सफाई करें और टिशू पेपर की मदद से उनको सुखा लें। इसी के साथ, योनि के बालों को रिमूव करने के लिए प्राकृतिक एवं नेचुरल बेस हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल करें। आप हेयर रेजर की मदद से भी योनि के बालों को हटा सकते हैं।

३) सैनिटरी पैड्स:

मासिक धर्म के दौरान लंबे समय तक एक ही सेनेटरी पैड पहनने से बचें। मासिक धर्म के दौरान, समय-समय पर अपने पैड को बदले और एक नया पैड इस्तेमाल करने की कोशिश करें। लगातार एक ही पैड़ पहनने की वजह से योनि में गीलापन आ जाता है और उसकी वजह से वहां पर इंफेक्शन होकर उसका स्वास्थ्य बिगड़ने की संभावना अधिक होती है। इसी के साथ, योनि में आया गीलापन योनि के कालेपन का भी कारण होता है।

४) अंडर गारमेंट्स:

महिलाएं हमेशा ही सिंथेटिक अंडरवियर का इस्तेमाल करने से बचें। क्योंकि, सिंथेटिक अंडरवियर आपका पसीना सोख नहीं पाते हैं और पसीने की वजह से आपके योनि का कालापन बढ़ जाता है। इसीलिए, हमेशा ही कॉटन के अंडरवियर पहनना चाहिए; ताकि आपके योनि में आया पसीना पसीना सूख जाता है और आपके योनि के कालेपन को भी दूर किया जा सकता है। कॉटन के अंडरवियर आपके योनि के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं और कंफर्टेबल भी होते हैं।

५) पानी:

अपने प्राइवेट पार्ट का स्वास्थ्य बढ़ाने के लिए शरीर में पानी की उचित मात्रा होना भी आवश्यक होता है। शरीर में पानी की कमी हो जाए; तो इससे आपको मूत्रमार्ग का इंफेक्शन हो जाता है और योनि में भी खुजली तथा जलन होना शुरू हो जाता है। इसी के साथ, योनि में कालेपन की समस्या भी हो सकती हैं। त्वचा की हाइड्रेशन बनाए रखने के लि एशरीर में पानी की उचित मात्रा होना बहुत ही आवश्यक होता है। शरीर में पानी की कमी होने पर त्वचा का लचीलापन कम हो जाता है और स्किन रूखी, सुखी बन जाती है। प्राइवेट पार्ट के स्किन का स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए और उसे चमकदार बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी अवश्य पीना चाहिए।

क्या काली योनि लड़कों को पसंद नहीं होती हैं ? Kali yoni kyo pasand nahi ?

वैसे देखा जाए  तो अगर कोई लड़का किसी लड़की को प्यार करता है और उसे सच्ची में चाहता है; तो उसके लिए उसके शरीर का कालापन या गोरापन मायने नहीं रखता है। आजकल लड़के लड़कियां लिव इन रिलेशनशिप में रहती हैं और शारीरिक संबंध बनाने के लिए भी राजी हो जाते हैं। ऐसे में, अगर वह सिर्फ आकर्षण के चलते एक दूसरे के साथ रह रहे हैं और शारीरिक संबंध बना रहे हैं; तो एक दूसरे की सुंदरता काफी मायने रखने लगती है। अगर कोई लड़का शारीरिक संबंध बनाते दौरान लड़की के प्राइवेट पार्ट के बारे में कोई टिप्पणी करता है; तो इससे उनके रिश्ते में अनबन पैदा हो सकती है। लेकिन, अगर कोई लड़का लड़की से सच्चा प्यार करता है; तो उसे उस लड़की के योनि के कालापन तथा गोरेपन से कोई भी लेना देना नहीं होता है और वह पूरे सच्चे दिल से उसे अपना लेता है।

योनि का कालापन हटाने के लिए पतंजलि दवा : Yoni ka kalapan ki patanjali dawa :

योनि का कालापन हटाने के लिए पतंजलि दवा
योनि का कालापन हटाने के लिए पतंजलि दवा

दोस्तों, पिछले कुछ सालों से लोगों का पतंजलि की दवाइयों के ऊपर भरोसा काफी बढ़ गया है। पूरी तरीके से प्राकृतिक एवं आयुर्वेदिक होने की वजह से पतंजलि की दवाइयों से साइड इफेक्ट लगभग ना के बराबर होते हैं। योनि के कालेपन को दूर करने के लिए अगर आप पतंजलि की दवा के बारे में खोज रहे हैं; तो हम आपको बता दें, कि मार्केट में ऐसी कोई भी दवाई उपलब्ध नहीं है।

अगर आप अपने योनि को गोरा बनाने के लिए पतंजलि की दवा इस्तेमाल करना चाहते हैं; तो आप किसी दूसरी आयुर्वेदिक कंपनी द्वारा बनाई गई दवाई का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जैसे ही योनि को गोरा बनाने की पतंजलि की दवाई मार्केट में उपलब्ध होती है; उसके बारे में हम आपको यहां जानकारी जरूर देंगे।

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

Leave a Comment