पहली बार सेक्स कब करना चाहिए ? जानिए सही उम्र

नमस्ते दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको पहली बार सेक्स कब करना चाहिए याने सेक्स करने की सही उम्र क्या है ? इस विषय के बारे में जानकारी देने वाले हैं । सर आपने सुना होगा कि आज कल के नव युवक और युवती कम उम्र में शारीरिक संबंध बना लेते हैं, कम उम्र में शारीरिक संबंध बनाने के कारण कई सारी लड़कियों को आगे जाकर प्रेग्नेंट होने में दिक्कत है आती है । कम उम्र में यौन संबंध बनाने के कारण प्रेग्नेंट ना होने के कारण उनकी शादीशुदा जिंदगी बर्बाद हो जाती है, इसीलिए आज के इस लेख में हम आपके लिए खास तौर पर शारीरिक संबंध बनाने की सही उम्र क्या है ? इसके बारे में जानकारी आपको प्रदान करने वाले हैं । सर आपको सही तरीके से किस उम्र में सेक्स करना चाहिए यह पता चल जाए तो आपको आने वाले समय में कभी भी दिक्कत नहीं आएगी ।

कम उम्र में सेक्स करने से क्या होता ? Kam Age me Sex Karna :

जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया यदि कोई लड़की कम उम्र में अपने बॉयफ्रेंड के साथ सेक्स कर लेती है, तो उस लड़की को बांझपन यानी कि बच्चा पैदा नहीं होने की समस्या कई बार हो सकती है | क्योंकि कम उम्र में अगर लड़की को सेक्स के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी और वह प्रेग्नेंट हो जाती है और गलती से अगर abortion करना पड़ता है, तो उसका आगे जाकर मां बनने का सपना टूट सकता है ।

कम उम्र में सेक्स करने के कारण लड़की के योनि में जल्दी इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है और उसके पीरियड भी आगे पीछे हो सकते हैं । कम उम्र में लड़के सेक्स करते समय किसी भी प्रकार की सावधानियां नहीं बरतते हैं, जिसके कारण उन्हें आगे जाकर सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिसीसिस होने के खतरे बढ़ जाते हैं । कम उम्र में कंडोम का इस्तेमाल ठीक से नहीं पता होने के कारण वह जल्द ही गलती से बाप हो सकते हैं और इससे बाहर निकलने के ज्यादा रास्ते नहीं होते ।

पहली बार सेक्स करने की सही उम्र क्या है ? Sex karne ki Sahi umra kya hai :

अगर आप पहली बार सेक्स करने जा रहे हैं तो आपको इस बात का ख्याल रखना है कि आपको कब सेक्स करना चाहिए जिससे कि प्रेग्नेंट ना हो और आगे जाकर दिक्कत ना हो यह पता होना चाहिए ।

वैसे देखा जाए तो सरकार ने सेक्स करने की कोई उम्र तय नहीं किया है बस आपको इस बात का ख्याल रखना है कि सेक्स करने से पहले आपको सेक्स क्या होता है और इसे करते समय क्या सावधानियां बरतनी चाहिए और लड़की को ज्यादा तकलीफ ना हो ऐसा सेक्स करना अगर पता चल जाता है तो आप सेक्स करने के काबिल बन जाते ।

जिस प्रकार शादी करने की सही उम्र 18 साल के होने के बाद तय की है उस प्रकार आप को भी इस बात का अंदाजा लगाना चाहिए कि जब आप 18 साल के हो जाते हो उसके बाद ही आपको अपने पार्टनर के साथ सेक्स करना चाहिए, जिससे कि लड़की को भी ज्यादा समझ आने लग जाती है और उसको पीरियड्स क्या होते हैं और पीरियड के कितने दिन बाद और पीरियड के कितने दिन पहले सेक्स करना चाहिए यह पता चल जाता है उसके बाद ही उसके साथ सेक्स करने से वह आगे जाकर होने वाले खतरों से बच सकती हैं ।

इकनॉमिक टाइम्स के एक रिपोर्ट में ऐसा पाया गया है कि ज्यादातर लोग 22 से कम उम्र में सेक्स करना शुरू कर देते हैं और यह कई बार उन्हें घातक साबित हुआ है।

SSUN के स्टडी में ऐसा पाया गया है कि ज्यादातर सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज कम उम्र के लोगों में पाया गया है और उसमें भी 61% लोग ऐसे हैं जिन्होंने उम्र के 14 से 17 के साल की उम्र में वजाइनल और एनल सेक्स किया है और इनमें लगभग 15.6 साल की उम्र में ज्यादातर लोगों ने यह किया है | उन लोगों में सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज होने के खतरे बढ़ गए हैं और वह आगे जाकर बहुत परेशान हो सकते हैं |

कम उम्र में यौन संबंध बनाने के कारण वह अपने पार्टनर के साथ ओरल सेक्स कर लेते हैं और 1 से ज्यादा पार्टनर के साथ ओरल सेक्स करने से उन्हें कई सारे लोग को सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज ने परेशान करके रखा है |

इसीलिए सेक्स करने की सही उम्र 18 साल के ऊपर ही माना गया है, यदि आप एक ही पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाते हो तो |

ज्यादा लोगों के साथ सेक्स करने से वह आने वाले जीवन में अपने पार्टनर को मनचाहा प्यार नहीं दे पाते और फिर इसी कारण आगे जाकर बहुत सारे युवक-युवतियों का मिसकैरेज हो ना या फिर प्रेग्नेंट होने में दिक्कत आना या फिर डाइवोर्स होने की संभावना बढ़ने लग गई है | इसीलिए आपको जब भी आप अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के साथ सेक्स करते हैं, तो आपको बस इस बात का ख्याल रखना है कि आपको उसके साथ ही शारीरिक संबंध बनाना है अन्य लोगों के साथ नहीं बनाना चाहिए और जब भी आप सेक्स करेंगे तब आपको कंडोम का इस्तेमाल करना बहुत ही आवश्यक रहेगा |

हम आशा करते हैं आपको इस लेख में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त होती होगी की कम उम्र में सेक्स क्यों नहीं करना चाहिए और सेक्स करने की सही उम्र क्या है ? आप शादी से पहले भी सेक्स कर सकते हो बस आपको अपने पार्टनर की सहमति के साथ और सुरक्षा के साथ यौन संबंध बनाना आवश्यक है |

Leave a Comment